Connect with us

Hi, what are you looking for?

English

समाचार

दून अस्पताल में दो मरीजों के घुटनों का सफल ट्रांसप्लांट

दून मेडिकल कॉलेज अस्पताल में दो मरीजों के घुटनों का सफल प्रत्यारोपण

घुटनों की समस्या से जूझ रहे मरीजों के लिए दून मेडिकल कॉलेज अस्पताल में घुटनों के ट्रांसप्लांट की सुविधा शुरू हो गई है। यहां के अस्थि रोग विशेषज्ञों ने दो दिन के भीतर दो मरीजों के घुटनों को ट्रांसप्लांट किया। घुटनों के ट्रांसप्लांट की सुविधा देने वाला दून मेडिकल कॉलेज प्रदेश सरकार का पहला अस्पताल है।

घुटनों के ट्रांसप्लांट पर प्राइवेट अस्पतालों में जहां लाखों रुपये खर्च आता है वहीं, दून मेडिकल कॉलेज अस्पताल में आयुष्मान योजना के तहत मुफ्त में ट्रांसप्लांट किया गया है। दून हॉस्पिटल में इस सुविधा के शुरू होने से घुटनों के दर्द से पीड़ित मरीजों को राहत मिलेगी।

दून मेडिकल कॉलेज अस्पताल में घुटनों का पहला ट्रांसप्लांट 63 वर्षीय अबरार हसन नाम के मरीज का एचओडी डॉ. अनिल जोशी, विशेषज्ञ डॉ. पवनीश लोहान, डॉ. इंद्रजीत भौमिक, डॉ. शशांक सिंह और डॉ. निशांत की टीम ने मंगलवार को किया। बुधवार को घुटने का दूसरा सफल प्रत्यारोपण वरिष्ठ सर्जन डॉ. चंद्रशेखर, डॉ. संदीप रमोला, डॉ. अक्षत मित्तल, डॉ. मानवेंद्र और डॉ. आदित्य की टीम ने किया। उन्होंने 67 वर्षीय मरीज हूरबानो के घुटने को ट्रांसप्लांट किया।

दून मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. आशुतोष सयाना ने सफल प्रत्यारोपण करने वाली टीमों को बधाई दी है। प्राचार्य डॉ. आशुतोष सयाना ने बताया कि राजकीय दून मेडिकल कॉलेज अस्पताल प्रदेश का पहला सरकारी हॉस्पिटल है, जहां घुटनों के प्रत्यारोपण की सुविधा मिल रही है। 

संबंधित पोस्ट

Advertisement

लोकप्रिय