Connect with us

Hi, what are you looking for?

English

कृषि

तेलंगाना में किसानों को लुभाने में जुटी कांग्रेस, कर्जमाफी और फ्री बिजली समेत कई वादे

कांग्रेस ने शुक्रवार को तेलंगाना विधानसभा चुनाव के लिए अपना घोषणा-पत्र ‘अभय हस्तम’ जारी कर दिया है। पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने घोषणा-पत्र जारी करते हुए तेलंगाना के लिए छह गारंटी और अनेक घोषणाएं की है। इसमें पार्टी का फोकस राज्य के किसानों पर है। इसीलिए किसानों से कर्जमाफी और 24 घंटे फ्री बिजली का वादा किया है। कांग्रेस सत्ता में आने पर दो लाख रुपये का फसल ऋण तत्काल माफ करेगी। इसके अलावा रायथू भरोसा के तहत किसानों को हर साल 15 हजार रुपयै प्रति एकड़, खेतिहर मजदूरों को 12 हजार रुपए और धान पर 500 रुपए प्रति क्विंटल बोनस देने जैसे लुभावने वादे किए हैं।

राहुल गांधी ने किया फ्री बिजली का वादा

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने घोषणा-पत्र पत्र के जरिए लुभाने की कोशिश की है, वहीं कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने तेलंगाना के पिनापाका, नरसंपत में जनसभाओं को संबोधित कर वारंगल में एक पदयात्रा में हिस्सा लिया। उन्होंने कहा कि अगर राज्य में कांग्रेस की सरकार आई तो किसानों को फ्री में बिजली मिलेगी। इसके अलावा किसानों का 2 लाख का कर्ज़ा माफ होगा। 15 हजार रुपए प्रति एकड़ तेलंगाना के किसानों के बैंक अकाउंट में डाले जाएंगे। 12,000 रुपए मजदूरों के बैंक अकाउंट में डाल देंगे। साफ है कि कांग्रेस किसानों को लुभाकर मुख्यमंत्री के.सी.आर के बड़े वोट बैंक में सेंध लगाना चाहती है।

कांग्रेस अध्यक्ष खरगे ने कहा कि हमने कर्नाटक में (गारंटी) दी हैं और इन्हें लागू किया जा रहा है। बसों में निशुल्क यात्रा योजना के जरिये महिलाएं विभिन्न मंदिरों में जा रही हैं। हम तेलंगाना को दी गई सभी छह गारंटी लागू करेंगे। खरगे ने कहा कि घोषणापत्र हमारे लिए गीता, कुरान और बाइबिल की तरह है। हम इसे लागू करेंगे। उन्होंने कहा कि सभी छह गारंटी को कैबिनेट की पहली बैठक में पारित किया जाएगा। इसके अलावा राज्य के वरिष्ठ नागरिकों को चेयुथा स्कीम के तहत व 4,000 रु पेंशन, राजीव आरोग्यश्री में 10 लाख तक का स्वास्थ्य बीमा दिया जाएगा। युवा विकासम में छात्रों को पढ़ाई के लिए पांच लाख की मदद दी जाएगी और हर मंडल में तेलंगाना इंटरनेशनल स्कूल बनाने जैसे वादे घोषणा पत्र में किए गए हैं।

संबंधित पोस्ट

Advertisement

लोकप्रिय