Connect with us

Hi, what are you looking for?

English

कृषि

एग्रीकल्चर की दो दिग्गज कंपनियों ने हाथ मिलाया, जानिए क्या है मकसद  

बेयर और कारगिल की यह साझेदारी अगले पांच वर्षों में देश के 30 लाख किसानों से जुड़ने का प्रयास करेगी।

एग्रीकल्चर सेक्टर से जुड़ी विश्व की दो दिग्गज कंपनियों बेयर और कारगिल ने भारत में छोटे किसानों को डिजिटली सशक्त बनाने और उनकी बाजार तक पहुंच बढ़ाने के लिए हाथ मिलाया है। दोनों कंपनियों के बीच हुए समझौते (एमओयू) के जरिए छोटे किसानों को उनकी उपज का उचित दाम दिलवाने में मदद की जाएगी। यह साझेदारी कारगिल के डिजिटल साथी प्लेटफॉर्म और बेयर के बेटर लाइफ फार्मिंग सेंटर्स के जरिए सबसे पहले कर्नाटक और मध्यप्रदेश में क्रियान्वित होगी। आगे चलकर देश के अन्य राज्यों में भी इसका विस्तार किया जाएगा।

कारगिल की विज्ञप्ति के अनुसार, “बेयर और कारगिल किसानों को डिजिटल सॉल्यूशंस मुहैया कराने के लिए प्रतिबद्ध हैं। इसके तहत किसानों को बाजार कीमतों, मौसम के पूर्वानुमान और फसल कटने से पहले और बाद की स्थितियों के बारे में व्यापक जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी।” दरअसल, यह पूरी कवायद डिजिटल एग्रीकल्चर की संभावनाओं को भुनाने और किसानों से डिजिटल माध्यमों से सीधे जुड़ने की कवायद का हिस्सा है। डिजिटल और डेटा ने कारोबार के तमाम नए अवसरों के रास्ते खोल दिए हैं।

कारगिल का डिजिटल साथी प्लेटफॉर्म किसानों को गुणवत्ता वाले क्रॉप इनपुट खरीदने और डिजिटल मार्केटप्लेस के जरिए बाजार तक पहुंच बनाने में मदद करता है। फिलहाल 50 हजार से ज्यादा छोटे किसान इस प्लेटफॉर्म से जुड़े हैं। कारगिल ने 2030 तक विश्व के एक करोड़ किसानों की बाजार पहुंच बेहतर बनाने और पर्यावरण अनुकूल कृषि पद्धतियों में प्रशिक्षण देने का लक्ष्य रखा है।

डिजिटल सॉल्यूशंस पर जोर

भारत में कारगिल के प्रेसिडेंट साइमन जॉर्ज का कहना है कि वह भारत के किसानों के लिए लाभदायक और उत्पादक व्यवस्था तैयार करने के लिए बेयर के साथ साझेदारी को लेकर उत्साहित हैं। वे इनोवेटिव डिजिटल सॉल्यूशंस डेवलप करेंगे।  

इस साझेदारी के बारे में बेयर के क्रॉप साइंस डिविजन के कंट्री डिविजनल हेड साइमन थॉर्स्टन वीबुश ने कहा कि गुणवत्तापूर्ण इनपुट, परामर्श, कर्ज, तकनीक और बाजार तक पहुंच छोटे किसानों के लिए बहुत अहम है। यह साझेदारी इन्हीं सब पर केंद्रित है। इस पूरे प्रयास के लिए डिजिटलीकरण जरूरी है। इसलिए हम उपयोगी डिजिटल टूल्स का लाभ उठाना चाहते हैं ताकि छोटे किसानों को अधिकतम लाभ और बराबरी का मौका मिल सके।

5 वर्षों में 30 लाख किसानों को जोड़ने का लक्ष्य

डिजिटल इंडिया के संस्थापक रमन सक्सेना ने बताया कि हमने इस साल अपने प्लेटफॉर्म पर कृषि परामर्श सदस्यता और फार्म मैनेजमेंट सर्विस (सॉइल टेस्टिंग) की शुरुआत की है, जिसका उद्देश्य किसानों को उनकी कृषि संबंधी जरूरतों के लिए संपूर्ण समाधान उपलब्ध कराना है। इस साझेदारी के जारिए उनका लक्ष्य किसानों की पैदावार और आय बढ़ाने के लिए क्वालिटी इनपुट व इम्प्लीमेंट्स तक पहुंच प्रदान करना है।

अंग्रेजी, कन्नड और हिंदी समेत कई भाषाओं में उपलब्ध डिजिटल साथी प्लेटफॉर्म कर्नाटक और मध्य प्रदेश के कई जिलों में किसानों को सुविधा प्रदान कर रहा है। ताकि वे बेहतर निर्णय ले सकें। बेयर और कारगिल की यह साझेदारी अगले पांच वर्षों में देश के 30 लाख किसानों से जुड़ने का प्रयास करेगी।

संबंधित पोस्ट

News

मंगलवार को किसानों पर आंसू गैस छोड़ने और उनकी मांगों को पूरा नहीं करने पर विपक्ष ने मोदी सरकार को घेरा है। कांग्रेस, समाजवादी...

समाचार

पीएम किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों के लिए अच्छी खबर है। सरकार अब ई-केवाईसी के लिए देश के कई गांवों में कैम्प लगाने जा...

News

सोमवार को किसान और केंद्रीय मंत्रियों के बीच हुई वार्ता फेल होने के बाद, मंगलवार को पंजाब से दिल्ली की ओर कूच कर रहे...

News

हरियाणा में रबी सीजन के दौरान राज्य सरकार किसानों से सरसों, चना, सूरजमुखी, समर मूंग की खरीद एमएसपी पर करेगी। इसके अलावा सरकार मार्च...