Connect with us

Hi, what are you looking for?

English

कृषि

कृषि यंत्रों के लिए 10 हजार तक अनुदान, ऑनलाइन ऐसे करें अप्लाई

उत्तर प्रदेश के किसान अब कृषि यंत्रों के लिए 10 हजार रुपये तक का अनुदान ले सकते हैं। इसके तहत छोटे यंत्र और कृषि उपकरण खरीदे जा सकेंगे। किसानों को इसके लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। कृषि यंत्रीकरण योजना के तहत किसानों को अनुदान पर छोटे कृषि यंत्रों के साथ-साथ बड़े कृषि यंत्र भी मिलेंगे। बड़े कृषि यंत्रों के लिए बुकिंग की प्रक्रिया दिवाली के बाद शुरू होने की बात कही गई थी। ऐसे में अब जल्द ही बड़े कृषि यंत्र के लिए भी आवेदन शुरू हो जाएगा।

पहले आओ पहले पाओ के आधार पर वितरण

सरकार इसके तहत अधिकतम दस हजार रुपये तक का अनुदान उपलब्ध कराया जा रहा है। चालू वित्तीय वर्ष 31,079 कृषि उपकरण बांटने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है और इसके लिए करीब 300 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। उपकरण के लिए किसानों को कृषि विभाग के पोर्टल पर ऑनलाइन बुकिंग करानी होगी। और कृषि यंत्र का बिल 30 दिन के अंदर पोर्टल पर अपलोड करना होगा।

ऐसे करें आवेदन और कौन है पात्र

कृषि यंत्र का बिल बुकिंग की तिथि के से दस दिनों के अंदर पोर्टल पर अपलोड करना अनिवार्य होगा। बिल अपलोड नहीं किया जाने की दशा में बुकिंग स्वयं निरस्त हो जाएगी। दस हजार रुपये तक अनुदान वाले कृषि यंत्र, कृषि रक्षा रसायन उपकरण के निर्धारित लक्ष्य का 25 प्रतिशत लक्ष्य कृषक मेले के माध्यम से पूरा किया जाएगा।

अनुदान के लिए सबसे पहले कृषि विभाग की साइट http://upagriculture.com/ पर जाएं। उसके बाद पोर्टल पर कृषि यंत्रों पर अनुदान के विकल्प पर जाकर टोकन जेनरेट करना होगा।

30 दिन में करना होगा ये काम

पात्र व्यक्ति को बुकिंग टोकन कंफर्म होने की तिथि से कृषि यंत्र खरीद कर रसीद और यंत्र की फोटो अपलोड करने के लिए 30 दिन का समय दिया जाएगा। अगर 30 दिन के अंदर अनुदान के लिए आवेदन नहीं किया गया तो रकम नहीं मिलेगी।

आवेदक यूपी का स्थायी निवासी हो। आवेदक किसान पहले से अन्य कृषि सब्सिडी योजना का लाभ नहीं ले रहा हो। आवेदक का आधार कार्ड,बैंक डिटेल,जमीन के कागजात, पासपोर्ट साइज फोटो आदि होनी चाहिए।

संबंधित पोस्ट

Advertisement

लोकप्रिय