सरकारी योजना

हरियाणा: मक्‍का की बुवाई के लिए मुफ्त मिलेगा बीज, जानिए कैसे?



हरियाणा में किसानों को मक्‍का के बीज मुफ्त दिए जाएंगे। हरियाणा सरकार प्रति एकड़ 2,000 रुपये के हिसाब से अधिकतम 4 एकड़ के लिए मक्‍का के बीज मुफ्त उपलब्‍ध कराएगी।

ज्‍यादा पानी लेने वाली धान के बजाय मक्‍का की खेती को बढ़ावा देने के लिए कई राज्‍य प्रयासरत हैं। हरियाणा में मक्‍का के बीज किसानोंं को मुफ्त दिए जाएंगे।

फसल विविधिकरण योजना के तहत हरियाणा में किसानों को प्रति एकड़ 2 हजार रुपये के अनुदान पर मक्‍का का संकर बीज मुहैया कराया जाएगा। यह अनुदान अधिकतम 4 एकड़ के लिए मिलेगा। इस तरह मक्‍का की बुवाई के लिए अधिकतम 8 हजार रुपये तक अनुदान मिल सकता है। पंजाब में भी मक्‍का के उन्‍नत बीजों पर 84 रुपये प्रति किलोग्राम की सब्सिडी दी जा रही है।

मक्‍का के बीज पर अनुदान हासिल करने के लिए किसान हरियाणा कृषि विभाग की वेबसाइट http://agriharyana.in/ पर पंजीकरण करा सकते हैं जिसकी अंतिम तिथि 20 जून है। सब्सिडी का पैसा सीधे किसानों के खातों में पहुंचेगा। योजना का लाभ उठाने के लिए किसान अपने जिले के कृषि विकास अधिकारी या संबंधित ब्‍लॉक कृषि अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं।

गौरतलब है मक्‍का की बुवाई का उपयुक्‍त समय 20 जून से 25 जुलाई के बीच होता है। मक्का कार्बोहाइड्रेट का बहुत अच्छा स्रोत है और यह एक बहुुपयोगी फसल है। इसलिए मक्‍का का आद्यौगिक महत्‍व लगातार बढ़ता जा रहा है।

धान की सीधी रोपाई पर भी अनुदान
हरियाणा सरकार धान की सीधी रोपाई को बढ़ावा देनेे के लिए किसानों को प्रति एकड़ 3 हजार रुपये का अनुुदान देगी। यह अनुदान अधिकतम 5 एकड़ के लिए मिलेगा। धान की सीधी रोपाई से पानी, बिजली और मजदूरी की बचत होती है। इसके लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 25 जून है। राज्‍य सरकार ने 15 जून से पहले धान की रोपाई पर पूरी तरह रोक लगाई है।

  • असलीभारत टीम